मल्टीमीडिया डेस्क। इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप अब एक नए फीचर पर काम कर रही है। इस फीचर के अंतर्गत यूजर्स चैट में मौजूद फोटोज और वीडियोज को हाइड कर पाएंगे। अगर आपने व्हाट्सएप में ऑटो-डाउनलोड इनेबल किया होता है तो चैट में आई सभी फोटोज और वीडियोज गैलरी में सेव हो जाती हैं। इसके अलावा लोग क्लाउड बैकअप में भी अपनी मीडिया फाइल्स का बैकअप लेकर चलते हैं, लेकिन इस सब के बावजूद कुछ लोगों को डिवाइस में फोटोज या वीडियोज रखना पसंद नहीं होता। इसका एक कारण यह भी है की इससे फोन स्टोरेज की खपत होती है। कुछ यूजर्स ऐसे भी होते हैं जो इन्हे चैट में रखना पसंद करते हैं लेकिन कोई देख ले ऐसा नहीं चाहते। ऐसे में यह आना वाला फीचर आपको चैट में ही मीडिया फाइल्स हाइड करने का विकल्प देगा।

मीडिया विजिबिलिटी दिया गया नाम - 

इस फीचर को WaBetaInfo द्वारा स्पॉट किया गया है। इस फीचर के फाइनल रिलीज तक पहुंचने का 50-50 चांस है। अभी यह कहना मुश्किल होगा की यह फीचर व्हाट्सएप में आएगा या नहीं। रिपोर्ट के अनुसार, व्हाट्सएप ने गूगल प्ले बीटा प्रोग्राम के तहत एक नई अपडेट सब्मिट की है। इस अपडेट में चैट में फोटोज और वीडियोज को हाइड करने का विकल्प मिलेगा। अभी यह साफ नहीं है की इस फीचर के तहत सिर्फ मीडिया फाइल्स हाइड ही होती हैं या यह इसे गैलरी में सेव होने से भी रोकता है। यह फीचर व्हाट्सएप सेटिंग्स के डाटा और स्टोरेज टैब में मिलने की आशंका है। इसका नाम 'मीडिया विजिबिलिटी' रखा गया है।

लेटेस्ट वर्जन में बग का हुआ खुलासा - 

हाल ही में आई एक रिपोर्ट के अनुसार, व्हाट्सएप के एंड्रॉयड और आईओएस के लेटेस्ट वर्जन में एक बग आया है। इसमें यूजर्स को ब्लॉक्ड किए गए नम्बर्स से भी मैसेज रिसीव हो रहे हैं।

WaBetaInfo ने ट्विटर पर बताया कि व्हाट्सएप यूजर्स को उन कॉन्टैक्ट्स से भी मैसेजेज आ रहे हैं जिन्हें यूजर्स ने ब्लॉक किया हुआ है। रिपोर्ट के अनुसार, व्हाट्सएप में बग आ गया है। इस बग के तहत व्हाट्सएप में यूजर्स उन लोगों को भी मैसेज भेज पा रहे हैं जिन्होंने उन्हें ब्लॉक किया हुआ है। यह बग ब्लॉक्ड यूजर को मैसेज भेजने से रोक नहीं रहा है। इसी के साथ यूजर बिना किसी रोक के स्टेटस भी पढ़ पा रहे हैं। हालांकि, जब हमने एंड्रॉयड के लेटेस्ट व्हाट्सएप वर्जन से ब्लॉक्ड नंबर पर मैसेज भेजे तो मैसेज नहीं गए। आईओएस और एंड्रॉयड दोनों से टेस्ट करने पर ऐसी कोई परेशानी नहीं आई।

विदेश