नई दिल्ली : देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतें सातवें आसामान पर पहुंच गई हैं. दिल्ली में बुधवार को पेट्रोल की कीमत 77.17 रुपये प्रति लीटर हो गई, वहीं देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में कीमत 84.99 रुपये के स्तर पर पहुंच गई हैं. ये पेट्रोल की कीमतों का अब तक का उच्चतम स्तर है. बताया जा रहा है कि इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड ऑयल की बढ़ती कीमतों और डॉलर के मुकाबले रुपये में कमजोरी आने से पेट्रोल की कीमतें लगातार बढ़ रही हैं.

पेट्रोल और डीजल की कीमतों के निर्धारण में राज्य सरकार की तरफ से लगाए जाने वाले टैक्स की अहम भूमिका होती है. दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 77.17 रुपये में से अगर दिल्ली सरकार के टैक्स को निकाल दें तो दाम 40 रुपये प्रति लीटर तक आ सकते हैं. जिन देशों में पेट्रोल की कीमतें भारत से सस्ती हैं, वहां पर राज्यवार अलग-अलग टैक्स नहीं लगाया जाता. अगर भारत में भी तेल जीएसटी के दायरे में आ जाए तो कीमत काफी कम हो सकती हैं.

पड़ोसी मुल्क में सस्ता पेट्रोल
लगातार बढ़ रही पेट्रोल की कीमतों के बाद आम चर्चा है कि पड़ोसी देशों में पेट्रोल की कीमतें भारत से काफी कम हैं. यह भी कहा जा रहा है कि जब भारत से गरीब देश सस्ती कीमत पर पेट्रोल बेच सकते हैं तो भारत में ऐसा संभव क्यों नहीं है. ग्लोबलपेट्रोलप्राइस डॉट कॉम (www.globalpetrolprices.com) पर 21 मई के दिए गए आंकड़ों के अनुसार पाकिस्तान में पेट्रोल की कीमत 51.70 रुपये, नेपाल में 69 रुपये, श्रीलंका में 64 रुपये, भूटान में 57 रुपये और बांग्लादेश में 71 रुपये प्रति लीटर हैं.

भारत में महंगा क्यों
इस हिसाब से देखें तो पड़ोसी देशों के मुकाबले भारत में पेट्रोल की कीमतें काफी ज्यादा हैं. इसका कारण यह है कि भारत के प्रत्येक राज्य में अलग-अलग टैक्स लगाए जाते हैं. इनमें उत्पाद कर, वैट, चुंगी और सेस आदि प्रमुख हैं. जानकारों का मानना है कि किसी भी राज्य की सरकार पेट्रोल और डीजल से मिलने वाले राजस्व में कटौती नहीं करना चाहती. आपको बता दें कि पेट्रोल और डीजल से राज्य सरकारों को राजस्व का अच्छा खासा हिस्सा मिलता है. इसके कम होने का सीधा असर उनकी आर्थिक स्थिति पर पड़ेगा.

यहां है सबसे महंगा पेट्रोल
आपको बता दें कि दुनियाभर में सबसे महंगा पेट्रोल आइसलैंड और हांगकांग में है. यहां पर एक लीटर पेट्रोल के लिए करीब 144 रुपये चुकाने होते हैं. सबसे महंग पेट्रोल में दूसरे की बात करें तो नार्वे में एक लीटर पेट्रोल के लिए 140 रुपये देने होते हैं.

विदेश