नई दिल्ली : अगर आपका एसी पुराना हो गया है और उससे ज्यादा बिजली खपत के बाद भी कूलिंग कम हो रही है तो बीएसईएस राजधानी पावर लिमिटेड (BRPL) ने ग्राहकों के लिए धांसू ऑफर पेश किया है. इस स्कीम के तहत आप अपना पुराना एसी बदलकर नया एसी ले सकते हैं, वो भी 47 प्रतिशत के डिस्काउंट पर. नया एसी एनर्जी एफिशिएंट है. कंपनी के प्रवक्ता ने बताया कि बीएसईएस ने बड़ी एयर कंडीशनर निर्माताओं के साथ साझेदारी की है. इसके तहत ग्राहक सस्ते दामों पर नया एसी ले सकते हैं. कंपनी का यह ऑफर लिमिटेड पीरियड के लिए है.

47 प्रतिशत का बंपर डिस्काउंट
ऑफर को साउथ और वेस्ट दिल्ली के उपभोक्ताओं के लिए शुरू किया गया है. बाद में ऐसी स्कीम को ईस्ट और सेंट्रल दिल्ली के इलाकों में भी शुरू किया जा सकता है. स्कीम के तहत बीआरपीएल के साउथ और वेस्ट दिल्ली वाले ग्राहकों को एनर्जी एफिशएंट 5 स्टार एसी 47 प्रतिशत के बंपर डिस्काउंट के साथ मुहैया कराया जाएगा. स्कीम के तहत बड़े ब्रांड के 10 हजार एसी (विंडो और स्पलिट) फर्स्ट कम फर्स्ट सर्व बेसिस पर दिए जाएंगे.

एक बार में ले सकते हैं तीन एसी
साउथ और वेस्ट दिल्ली में रहने वाला ग्राहक एक बार में तीन एसी लेने के योग्य है. लेकिन तीनों एसी के लिए उसे अलग-अलग उपभोक्ता अकाउंट नंबर का उपयोग करना होगा. प्रवक्ता ने बताया कि एनर्जी एफिशिएंट एयर कंडीशनर सालाना 7500 (स्पलिट) और 6500 रुपये (विंडो) की बचत करता है. स्कीम के तहत आप वोल्टास, एलजी और गोदरेज ब्रांड के एसी बदल सकते हैं.

इतना होगा फायदा
उदाहरण के लिए अगर कोई 5 स्टार रेटिंग वाला एसी बाजार में 30 हजार रुपये का मिल रहा है, तो स्कीम के तहत छूट लेने पर BSES अपने ग्राहकों को इसे 15,900 रुपये में उपलब्ध कराएगा. पुराने एसी में लीकेज से पर्यावरण में लगातार हाइड्रोफ्लोरो कार्बन (HFC) की मात्रा बढ़ रही है, जिसके कारण ग्लोबल वार्मिंग बढ़ती है. नए ईको-फ्रेंडली एसी से इस समस्या को रोकने में मदद मिलेगी.

ऐसे मिलेगा एसी
अगर आप भी पुराना एसी बदलकर नया एसी लेना चाहते हैं तो इसके लिए ग्राहकों को रजिस्ट्रेशन कराना होगा. रजिस्ट्रेशन के लिए आपको हेल्पलाइन 011-3999970 या टोल फ्री नंबर- 19123 पर कॉल करके रजिस्ट्रेशन कराना होगा. कंपनी के अनुसार एसी के चलते दिल्ली में मिनिमम और मैक्समम पावर डिमांड में काफी अंतर है,  ऐसे में इसकी भरपाई मुश्किल हो रही है. पुराने एसी से ग्राहकों की जेब पर भी असर पड़ रहा है. नए एसी से बिजली बिल में बचत होने की उम्मीद है.

15 दिन में डिलिवरी
संबंधित नंबर पर कॉल करके रजिस्ट्रेशन कराने के बाद आपको अपना नाम या सीए नंबर दर्ज करना होगा. इसके बाद बताना होगा कि आपको किस कंपनी का एसी चाहिए और स्पलिट चाहिए या विंडो. कंपनी की तरफ से दावा किया जा रहा है कि 15 दिन में एसी डिलीवरी हो जाएगी. जल्द ही यह स्कीम ईस्ट दिल्ली और सेंट्रल दिल्ली में भी शुरू की जा सकती है.

विदेश