दूध में कईं मिनरल व विटामिन होते हैं। जो कि शरीर और दिमाग के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं। लेकिन हमारे आयुर्वेद के अनुसार दूध के बाद कुछ चीजों का सेवन करना सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है। इसलिए दूध के सेवन के बाद इन चीजों से परहेज करना चाहिए। आइए जानते हैं कौन सी हैं वो चीजें...

मछलीः दूध या दूध से बने खाद्य पदार्थों का सेवन मछली के बाद नहीं करना चाहिए। क्योंकि मछली की तासीर काफी गर्म होती है। ऐसे में इसके बाद दूध या दुग्ध पदार्थों का सेवन करने से गैस, एलर्जी और त्वचा संबंधी समस्या होने की संभावना बढ़ जाती है।

नींबू, कटहल या करेलाः दूध के साथ नींबू, कटहल, करेला या फिर नमकीन चीजों का कभी भी एक साथ सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि इससे आपको शारीरिक परेशानी हो सकती है। इसको खाने से सबसे ज्यादा स्किन इंफेक्‍शन होने की आशंका रहती है। यहां तक कि दाद, खाज ,खुजली, एग्जिमा, सोरायसिस, आदि हो सकते हैं।

दालः दूध के साथ मूंग, उड़द, चना आदि सभी दालें नहीं खानी चाहिए। इनके बीच कम-से-कम 2 घंटे का अंतर अवश्य रखें। इससे हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है।

मूलीः मूली या मूली से बने खाद्य पदार्थों के तुरंत बाद दूध नहीं पीना चाहिए। इससे दूध जहरीला हो सकता है और चर्म रोग होने की संभावना भी हो सकती है।

फलः दूध में कैल्शियम की बहुतायता होती है। यह फलों के सभी एंजाइम्स को अवशोषित कर लेता है। जिससे फलों के पोषक तत्व शरीर को नहीं मिल पाते। तमाम लोग केले के साथ दूध का सेवन करते हैं। ऐसा करने से कफ बढ़ता है और पाचन तंत्र भी खराब होता है।

विदेश