हीलो.अमेरिका के हवाई आइलैंड पर मौजूद किलुआ ज्वालामुखी को लेकर खतरा अभी टला नहीं है। अमेरिकी जियोग्राफिकल सर्वे ने अंदेशा जताया है कि इसमें कभी भी भयानक विस्फोट हो सकता है, जो बड़े नुकसान की वजह बन सकता है। इसे लेकर पूरे हवाई में रेड अलर्ट जारी किया गया है, जो सबसे हाई लेवल का अलर्ट है। 10 दिन पहले भी इसमें जबरदस्त विस्फोट हुआ था, जिसके चलते इसके आस-पास के इलाके में रह रहे 2000 लोगों को हटाया गया था। बता दें किलुआ हीलो आइलैंड पर स्थित 5 ज्वालामुखियों में से एक है। हर साल इसे देखने 89 लाख लोग आते हैं।

- यूएसजीएस के मुताबिक, ज्वालामुखी में हो रही एक्टिविटीज किसी भी वक्त भयानक रूप ले सकती हैं। इसमें तेज विस्फोट हो सकता है और राख निकलने की मात्रा तेज हो सकती है। यूएसजीएस ने इस स्थिति को देखते हुए हवाई में रेड अलर्ट जारी किया है। इससे बड़ी मात्रा में धुआं निकला रहा है और आसमान में 12,000 फीट की ऊंचाई तक फैला हुआ है। इसकी राख आसपास के टाउन में फैल गई है। 
- यूएसजीएस ने पहले भी ये चिंता जताई थी कि ज्वालामुखी के क्रेटर में भयानक विस्फोट हो सकता है, जिसके चलते 20,000 फीट तर राख निकलेगी और 12 मील तक फैल सकती है।

लावा का टेम्प्रेचर 102 डिग्री सेल्सियस
- हवाई की वॉलकैनो ऑब्जर्वेटरी ने बुधवार को ज्वालामुखी से निकलने वाले लावे का टेम्प्रेचर 102 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया। ऑब्जर्वेटरी ने बताया कि ज्वालामुखी के कई छेदों से बहुत ही हाई लेवल का सल्फर डाईऑक्साइड निकल रहा है, जो आस-पास रहने वाले लोगों के लिए बहुत खतरनाक है। ये हवा में 100 फीट की ऊंचाई तक जा रहा है।

हाईवे की तरफ बढ़ रहा लावा
- नेशनल गार्ड के स्पोक्समैन के मुताबिक, ज्वालामुखी में करीब 20 छेद खुले हैं और इससे निकलने वाला लावा शहर के मुख्य हाईवे की तरफ बढ़ रहा है। उन्होंने बताया कि ये लावा हाईवे 137 से दो मील दूर है और ये 100 यार्ड प्रति घंटे की रफ्तार से बह रहा है।

10 दिन पहले 35 घरों को निगल गया था लावा
- दस दिन पहले भी किलुआ में जबरदस्त विस्फोट हुआ था और लावा 330 फीट की ऊंचाई तक उछल गया था। 
- सड़क से लेकर रिहायशी इलाके तक ये 35 मकानों को निगल गया था। वहीं हजारों की संख्या में लोगों को यहां से निकलना पड़ा था। 
- ज्वालमुखी में 10 जगहों से लावा फूटा था, जो 4 लाख स्क्वेयर फीट एरिया में फैल गया था। 
- यहां लगातार 5 दिनों में 500 से ज्यादा बार भूकंप के झटकों आ चुके हैं।

विदेश