दुनिया के कई देशों में इस समय जानलेवा फ्लू का कहर बदस्तूर जारी है। ब्रिटेन और अमेरिका में फ्लू का प्रकोप सबसे ज्यादा देखा जा रहा है। इसी को देखते हुए वैज्ञानिकों ने एक ऐसा लैंप बनाया है जो हवा में मौजूद फ्लू के वायरस को खत्म कर सकता है।

UV किरणें फेंकता है ये लैंप
कोलंबिया यूनिवर्सिटी द्वारा तैयार किए गए इस लैंप की खास बात ये है कि यह एक विशेष तरह की अल्ट्रावायलेट लाइट फेंकता है जो हवा में मौजूद फ्लू के वायरस को नष्ट कर देती है। वैज्ञानिकों ने बताया कि इस लैंप में 'अल्ट्रावायलेट सी' यानि यूवीसी लाइट लगी हुई है, जिससे इंसानों को कैंसर होने का खतरा नहीं होता और ये फ्लू को खत्म कर देता है। इस लैंप की कीमत 700 यूरो (लगभग 55000 रूपये) बताई जा रही है।

अब तक बेअसर रहा है फ्लू का टीका
वैज्ञानिकों ने कहा है कि मौजूदी समय के सबसे घातक फ्लू से बचने के लिए बाजार में मौजूद वैक्सीन असरदार नहीं हैं। यही कारण है कि अब इस लैंप को टीके का अहम विकल्प माना जा रहा है। कोलंबिया यूनिवर्सिटी के रोडियोलॉजी डिपार्टमेंट के प्रोफेसर ब्रेन्नर ने कहा कि ये यूवीसी लाइट सभी तरह के फ्लू को खत्म कर सकती है। फिलहाल इसकी कीमत ज्यादा है, लेकिन अगर इसे बड़ी तादाद में बनाया और खरीदा जाएगा तो इसके दाम कम हो जाएंगे। उन्होंने कहा कि अगर ये लाइट सभी जगहों पर असरदार साबित होती है तो इसे ऑफिस, रेलवे स्टेशन, थिएटर जैसी जगहों पर लगाया जा सकता है जहां लोगों की संख्या ज्यादा होने के कारण फ्लू फैलने का खतरा अधिक होता है।

आपको बता दें कि इस समय ब्रिटेन और अमेरिका साथ दुनिया के कई देशों में अलग-अलग किस्म के फ्लू का प्रकोप तेज है। केवल यूके में ही इस वायरस से 200 लोगों की मौत हो चुकी है। इन तमाम फ्लू में सबसे ज्यादा घातक हैं 'ऑसी फ्लू' जो इंफ्लूएंजा ए वायरस से फैल रहा है और 'जापानी फ्लू' जो इंफ्लूएंजा बी के कारण फैल रहा है।

विदेश