संकटमोचन बजरंगबली के भक्तों के लिए यूं तो हर मंगलवार का बड़ा महत्व होता है लेकिन ज्येष्ट के महीने में पड़ने वाला बड़ा मंगल हर भक्त के लिए बेहद खास होता है. मान्यता है कि इस दिन भगवान हनुमान भक्तों की हर मनोकामना पूरी करते हैं. माना जाता है कि भगवान श्रीराम से हनुमान जी की पहली मुलाकात ज्‍येष्‍ठ माह के मंगल के दिन ही हुई थी इसीलिए बड़ा मंगल मनाया जाता है. पूरे ज्येष्ठ माह में भगवान हनुमान का दर्जा श्रीराम से भी बड़ा माना जाता है.

 

ज्योतिषों के मुताबिक, जेष्ठ माह के साथ नौ मंगल को खास इसलिए माना जा रहा है, क्योंकि चार साल के बाद जेष्ठ माह में नौ बड़े मंगल का संयोग पड़ा है.

जयपुर के निकट घाट वाले बालाजी का भव्य मंदिर

 

बड़ा मंगल के दिन गुड़, गेंहू, मीठी पूड़ी का प्रसाद चढ़ाना चाहिए. हनुमान जी इस दिन दान का विशेष फल देते हैं. बड़े मंगल पर मंदिर में हनुमान के जयकारे गूंजते हैं और जगह-जगह पर भंडारे और शरबत के लिए पंडाल लगाए जाते हैं. इस दिन सारे हनुमान मंदिरों में श्रद्धालुओं की भीड़ जुटती है और भक्तों द्वारा पूजा-अर्चना की जाती है.

इन तारीखों को पड़ेगा बड़ा मंगल

 

पहला बड़ा मंगल एक मई 2018 को और दूसरा बड़ा मंगल 8 मई 2018 को मनाया गया. 15 मई को तीसरा बड़ा मंगल,  चौथा बड़ा मंगल 22 मई 2018, पांचवा बड़ा मंगल 29 मई 2018, छठा बड़ा मंगल 5 जून 2018, सातवां बड़ा मंगल 12 जून 2018, आठवां बड़ा मंगल 19 जून 2018 तथा नवां बड़ा मंगल 26 जून 2018 को मनाया जायेगा.

विदेश