अमेरिका में एक घर की छत से ऐसे जानवर निकल आए कि पुलिस और रेस्क्यू टीम को मोर्चा संभालना पड़ा। यहां के मिशिगन इलाके में एक शख्स ने इमरजेंसी नंबर पर शिकायत की कि उसके घर की छत से अचानक कई जानवर सोफे पर गिरे हैं। जानकारी मिलते ही पुलिस और रेस्क्यू टीम मौके पर पहुंची तो पता चला कि ये रैकून जानवर थे।

पेड़ के जरिए सीलिंग तक पहुंची मादा...

- पुलिस के मुताबिक घर के पास लगे एक पेड़ के जरिए एक माद रैकून सीलिंग (घर की छत) तक पहुंच गई थी। घर सीलिंग के नीचे प्लाईवुड की एक और सीलिंग बनी हुई थी, जिसके बीच मादा ने चार बच्चों को जन्म दे दिया था। जैसे ही रैकून के इस परिवार का वजन बढ़ा ये प्लाई तोड़कर सीधे सोफे पर जा घिरे। इससे घर के सदस्यों में हड़कंप मच गया। इसके बाद रेस्क्यू टीम ने इन जानवरों को बाहर निकालकर सुरक्षित जगह पहुंचाया।

क्या होता है रैकून जानवर?
रैकून उत्तर अमेरिका में मिलने वाला एक माध्यम अकार का स्तनधारी जानवर है। इसके शरीर की लम्बाई 40 से 70 सेंटीमीटर होती है और इसका वेट 3.5 से 9 किलो के बीच होता है। रैकून एक निशाचरी जीव है जो रात में जागकर गतिविधि करता है। इसके अलावा ये सर्वाहारी भी होता है यानी कि मांस और वनस्पति दोनों खाने वाला।

- इसका शरीर भूरे बालों से ढाका होता है और इसके चेहरे पर आँखों के ऊपर काले रंग के बाल एक नकाब जैसा नक़्शा बनाते हैं। रैकून अपनी चतुरता के लिए मशहूर हैं और वे अक्सर मनुष्यों से खाना और अन्य चीजें चोरी कर लेते हैं। साइंटिस्ट्स का मानना है कि इनकी स्मरण-शक्ति भी बहुत तेज होती है। वैसे तो ये इंसान को नुकसान नहीं पहुंचाते लेकिन खतरा महसूस होने पर आक्रामकता दर्शा सकते हैं।

विदेश