नई दिल्ली। एजेंसी
अगले साल के शुरू से देश में मोटर वाहनों में सुरक्षा के अधिक तकनीकी उपाय वाली नंबर या पंजीकरण प्लेट (एचएसआरपी) लगी होंगी जिनसे छेड़छाड़ नहीं की जा सकेगी। केंद्र सरकार उच्च सुरक्षा पहचान के साथ नई तरह की नंबर प्लेट पहली जनवरी 2019 से लागू करने की तैयारी में है। यह पहल इस लिहाज से भी महत्वपूर्ण है क्योंकि एचएसआरपी को अनिवार्य किए लगभग एक दशक होने के बाद भी अनेक राज्यों ने अभी इसका कार्यान्वयन नहीं किया है। सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्रालय ने इस बारे में अधिसूचना का मसौदा तैयार कर लिया है। इसके अनुसार, जनवरी 2019 के पहले दिन से, उसके बाद बनने वाले सभी वाहनों के साथ वाहन कंपनियां ऊंची सुरक्षा वाली लाइसेंस प्लेट की आपूर्ति करेंगी। डीलर इन प्लेट पर पंजीकरण का मार्क लगाकर उन्हें वाहनों पर लगाएंगे।
 इसमें कहा गया है कि वाहन कंपनियों के डीलर विनिमार्ताओं से मिली इस तरह की प्लेट को पंजीकरण मार्क लगाने के बाद पुराने वाहनों पर भी लगा सकते हैं। 


मंत्रालय का कहना है कि वह मोटर वाहनों पर एचएसआरपी लगाने के संबंध में केंद्रीय मोटर वाहन नियमों में बदलाव करने जा रहा है। इस मसौदा अधिसूचना पर 10 मई तक आम लोगों तथा भागीदारों से टिप्पणी मांगी गई ह

विदेश