भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पहली बार स्वीडन की यात्रा पर गए हुए है। सोमवार देर रात वे स्वीडन पहुंचे। मोदी 30 साल के बाद पहले प्रधानमंत्री है जो स्वीडन जा रहे हैं। अपनी पांच दिवसीय यात्रा को पहले पड़ाव पर वे स्वीडन पहुंचे। जैसे ही प्रधानमंत्री एयरपोर्ट पहुंचे तो उनका स्वागत स्वीडन के प्रधानमंत्री स्टीफन लोवेन ने  किया। प्रोटोकॉल तोड़ते हुए स्वीडिश प्रधानमंत्री ने पीएम मोदी का गर्मजोशी से स्वागत किया।

एयरपोर्ट  से निकलते ही उन्होंने वहां उपस्थित भारतीय समुदाय से मुलाकात की और बातचीत की। पीएम बोले, "स्वीडन मेक इन इंडिया कार्यक्रम में हमारा मजबूत साझेदार है। मुंबई में 2016 में हुई समिट में स्वीडिश प्रधानमंत्री ने बड़े दल का नेतृत्व किया था।" स्टीफन लॉवेन ने कहा, "विकास, खुशहाली और नवाचार को लेकर भारत सरकार के फोकस की हम तारीफ करते हैं।"

पीएम मोदी स्वीडन में 16-17 अप्रैल को स्वीडन में रहेंगे जहां वे विभिन्न समझौतों पर हस्ताक्षर करेंगे। वही भारत और स्वीडन के बीच द्विपक्षीय वार्ता होगी। पीएम सिटी हॉल गोल्डन रूम में स्वीडन-इंडिया बिजनेस डे का हिस्सा बनेंगे। 

प्रधानमंत्री स्वीडन की यात्रा पूर्ण करने के बाद वे 18 तारीख को ब्रिटेन के लिए रवाना होंगे। यहां वे राष्ट्रमंडल देशों के समूह को संबोधित करेंगे।

 

 

विदेश