रंगारंग समारोह के साथ 21 वें राष्ट्रमंडल खेल का समापन हो गया। गोल्ड कोस्ट में 4 अप्रैल से शुरु हुए खेलों का समापन रविवार 15 अप्रैल को हो गया। आतिशबाजी के साथ गोल्ड कोस्ट को अलविदा कहा गया। इस समापन समारोह को और यादगार उसेन बोल्ट ने बनाया। उन्होंने डीजे बनकर सभी को थिरकने पर सभी को मजबूर कर दिया। 

भारत का इस खेल अच्छा प्रदर्शन रहा। भारत 26 स्वर्ण, 20रजत और 20 कांस्य के साथ पदक तालिका में तीसरे स्थान पर रहा। वही ऑस्ट्रेलिया 80 स्वर्ण पदक सहित 198 पदकों के साथ पहले और इंग्लैण्ड 45 स्वर्ण पदक सहित 136 पदकों के साथ दूसरे स्थान पर रहा। इस राष्ट्रमंडल खेल में भारत का तीसरा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा। 

भारत के लिए पहला और आखिरी गोल्ड मेडल महिला एथलीट ने लेकर आया। सबसे कमाल का प्रदर्शन पांच बार की विश्व विजेता मुक्केबाज मैरी कॉम ने किया। मैरी कॉम पहली भारतीय महिला मुक्केबाज बनी जिन्होंने राष्ट्रमंडल खेल में गोल्ड मेडल जीता। वही हरियाणा के अनीश भनवाला सबसे कम आयु के स्वर्ण पदक जीतने वाले एथलीट बने।

गोल्ड कोस्ट को अलविदा कहते हुए बर्मिंघम में मिलने का वादा किया गया। अगले राष्ट्रमंडल खेल बर्मिंघम में 2022 में होंगे। गोल्ड कोस्ट के मेयर ने बर्मिंघम के मेयर को मशाल सौंपते हुए मेजबानी की कमान बर्मिंघम के हाथों सौंप दी। 

विदेश