टमाटर तो वैसे आफ सब्जियों और दाल में डालकर बनाते ही होंगे लेकिन क्या आपने कभी भरवां टमाटर खाया है.. भरवां टमाटर खाने में बहुत स्वादिष्ट होता है आइए जानते है इसे बनाने की विधि:

सामग्री

टमाटर - 4 मीडियम
आलू - 1 उबला हुआ
पनीर - 50 ग्राम
तेल - 2-3 टेबल स्पून
हरा धनिया - थोड़ा बारीक कटा
हींग - 1 पिंच 
जीरा - 1/4 छोटी चम्मच
अदरक का पेस्ट - 1/2 छोटी चम्मच 
हरी मिर्च - 2 बारीक कटी
किशमिश और काजू - 3-4 
लाल मिर्च पाउडर - 1/4 छोटी चम्मच
हल्दी पाउडर - 1/4 छोटी चम्मच से कम
गरम मसाला - 1/4 छोटी चम्मच से कम
धनिया पाउडर - 1 छोटी चम्मच 
नमक - स्वादानुसार 

विधि

टमाटर को धोकर सुखा लें इसके बाद टमाटर के ऊपर की तरफ चाकू से थोड़ा सा काटकर एक कटोरी की तरह उसे बना लें। टमाटर के अन्दर से चाकू की सहायता से पल्प निकाल दीजिये, पल्प को एक अलग प्याले में रख दीजिए। सारे टमाटर इसी तरह बना लें। पल्प को मिक्सर से ग्राइंड करके और बारीक पेस्ट बना लीजिए। काजू के 3-4 टुकड़े करते हुए काट लीजिए। आलू छीलकर बारीक काट लीजिए। पनीर को क्रम्बल कर लीजिए और थोड़ा सा पनीर बाद में कद्दूकस करने के लिए बचा लीजिए। 

पैन गरम करके इसमें 1.5 तेल स्पून तेल डाल दीजिए। तेल गरम होने पर जीरा, हींग, अदरक पेस्ट, हरी मिर्च, धनिया पाउडर, हल्दी पाउडर डालते हुए मसाला चलाइए। मसाले में आधा पल्प, लाल मिर्च पाउडर और 1/2 छोटी चम्मच नमक भी डालकर मिलाइए। इसे मसाले से तेल अलग होने तक पकाएं। इसमें काजू, किशमिश और गरम मसाला डालकर मिक्स कर दीजिए। साथ में बारीक तोड़े आलू डालकर मिक्स करते हुए मैश कर लीजिए। आलू के मसाले के साथ अच्छे से भुन जाने के बाद क्रम्बल पनीर और हरा धनिया इसमें डाल दीजिए। इन्हें अच्छे से मिक्स करते हुए 1 से 2 मिनिट और पका लीजिए। 

टमाटर में भरने के लिए भरावन तैयार है। खोखले किए गए टमाटर में चम्मच से स्टफिंग भरकर प्लेट में लगा कर रख दीजिए। अब कढ़ाही गरम करते हुए में थोड़ा सा तेल डालकर चारों ओर फैला दीजिए। धीमी गैस पर कढ़ाही में टमाटर लगाकर, टमाटर के ऊपर एक टेबल स्पून तेल डाल लीजिए। टमाटर को ढककर धीमी आग पर 3 मिनिट तक पकाएं।

बाद में उनकी साइड बदल दीजिए ताकि ये हल्के नरम हो जाए। इन्हें ढककर 2 मिनिट पकने दीजिए। 

विदेश