नई दिल्ली : आईपीएल में चेन्नई में क्रिकेट फैंस को बड़ा झटका लगा है. दो साल के बैन के बाद आईपीएल में लौटी उनकी टीम अब इस सत्र में चेपाॅक स्टेडियम में खेलती हुई नहीं दिखाई देगी. कावेरी जल विवाद के कारण बीसीसीआई को चेन्नई के बचे हुए घरेलू मैचों को हटाकर पुणे में आयोजित कराने को बाध्य होना पड़ा, क्योंकि राज्य प्रशासन नेइंडियन प्रीमियर लीग मैचों के लिये उचित सुरक्षा इंतजाम मुहैया कराने में असमर्थता जाहिर की. आईपीएल चेयरमैन राजीव शुक्ला ने कहा, ‘मैचों को चेन्नई से हटाना पड़ा, क्योंकि पुलिस ने कहा कि वे मौजूदा हालात को देखते हुए सुरक्षा मुहैया नहीं करा सकते. चेन्नई  को अपना बेस पुणे में करने में कोई गुरेज नहीं है.’

पहले ही कई समूह ऐसे समय में शहर में मैचों का आयोजन ना करने का आह्वान कर चुके हैं जब राज्य इस तरह की गंभीर स्थिति का सामना कर रहा है. सीएसके और कोलकाता के बीच मैच से पहले व्यापक विरोध प्रदर्शन किए गए और एक प्रदर्शनकारी ने सीएसके के रविंद्र जडेजा पर मैच के दौरान जूता फेंका था.

बीसीसीआई ने मैचों की मेजबानी के लिये चार शहरों का चयन किया था, जिसमें से पुणे को चुना गया क्योंकि चेन्नई सुपरकिंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी वहां की परिस्थितियों से वाकिफ हैं और राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स के साथ दो सत्र में खेल चुके हैं.

शुक्ला ने केंद्रीय गृह सचिव से भी बात की थी और चेन्नई में आईपीएल मैचों के बिना किसी परेशानी के आयोजन के लिये सरकारी हस्तक्षेप की मांग की थी. प्रशासकों की समिति (सीओए) के प्रमुख विनोद राय ने कहा था कि मौजूदा हालत को देखते हुए उन्हें विकल्प ढूंढने के लिये बाध्य होना पड़ा और मैचों के आयोजन के लिए उन्होंने चार शहरों को विकल्प के तौर पर रखा था. इनमें विशाखापत्तनम, तिरूवनंतपुरम, पुणे और राजकोट शामिल थे.

यह पूछने पर कि पुणे को क्यों चुना गया तो आईपीएल सूत्र ने कहा कि कप्तान धोनी हालात से अच्छी तरह वाकिफ हैं और लाजिस्टक कारणों से भी मैच विशाखापत्तनम के बजाय पुणे करना सही होगा. सूत्र ने कहा, ‘विजाग से कुछ ही सीधी फ्लाइट उपलब्ध हैं. अगर टीम को इंदौर जाना होगा तो उन्हें दिल्ली से होते हुए इंदौर पहुंचना होगा. पुणे से परिवहन की बेहतर सुविधायें हैं इसलिये सीएसके का बेस पुणे शिफ्ट करने का फैसला किया गया.’ वहीं महाराष्ट्र क्रिकेट संघ के अधिकारी ने कहा कि वे मैचों की मेजबानी करने के लिये तैयार है.

अधिकारी ने नाम नहीं बताने की शर्त पर कहा, ‘हम बीसीसीआई और फ्रेंचाइजी के अधिकारियों से संपर्क में हैं. हम चुनौती के लिये तैयार है क्योंकि मैच का आयोजन कुछ ही दिन में किया जायेगा.’ आयोजकों के पास इंतजाम के लिये कुछ दिन हैं, क्योंकि चेन्नई को अपना अगला घरेलू मैच 20 अप्रैल को राजस्थान रायल्स के खिलाफ खेलना है. स्पॉट फिक्सिंग 2013 के आरोपों को लेकर दो साल के निलंबन का सामना करने के बाद सीएसके ने इस साल आईपीएल में वापसी की है.

विदेश