नई दिल्ली। गूगल अब भारतीय बाजार में स्मार्ट स्पीकर सेंगमेंट में एंट्री करने जा रहा है। कंपनी ने भारत में गूगल होम और गूगल मिनी स्मार्ट स्पीकर लॉन्च कर दिए हैं। गूगल होम की कीमत 9999 रुपए रखी गई है। वहीं, गूगल होम मिनी को 4999 रुपए की कीमत में पेश किया गया है। स्मार्ट स्पीकर्स एक्सक्लुसिवली ई-कॉमर्स साइट फ्लिपकार्ट पर उपलब्ध होगा। गूगल होम और होम मिनी ईमेल पढ़ना, ट्रैफिक डिटेल्स बताने समेत कई काम कर सकते हैं।

अमेजन इको को देगा टक्कर - 

गूगल के ये प्रोडक्ट्स अमेजन के स्मार्ट स्पीकर अमेजन इको, अमेजन इको प्लस और अमेजन डॉट को टक्कर देंगे। इन तीनों की कीमत क्रमश: 9999 रुपए, 14999 रुप और 4499 रुपए है। गूगल का गूगल होम मैक्स भी है जो अमेजन इको प्लस को टक्कर देता है। लेकिन इस प्रोडक्ट के भारत में लॉन्च को लेकर अभी कंपनी ने कुछ नहीं कहा है। गूगल के स्मार्ट स्पीकर एक्सक्लुसिवली फ्लिपकार्ट पर उपलब्ध होंगे। लेकिन गूगल होम और होम मिनी ऑफलाइन स्टोर्स पर भी उपलब्ध होंगे।

गूगल होम और होम मिनी की खासियत -

गूगल होम और होम मिनी में कंपनी का स्मार्ट असिस्टेंट (गूगल असिस्टेंट) दिया गया है। गूगल अस्सिटेंट की टक्कर ऐपल सीरी, माइक्रोसॉफ्ट कोर्टाना और अमेजन अलेक्सा से है।

गूगल होम की स्पेसिफिकेशन्स - 

गूगल होम कई टास्क कर सकता है। इससे ट्रैफिक की जानकारी से लेकर म्यूजिक प्ले, स्मार्ट होम डिवाइसेज कंट्रोल कराई जा सकती हैं। स्पेसिफिकेशन्स के मामले में गूगल होम 802.11b/g/n/ac (2.4GHz/5Ghz) वाई-फाई ड्यूल बैंड को सपोर्ट करता है। यह एंड्रॉयड और आईओएस दोनों प्लेटफॉर्म्स को सपोर्ट करता है। होम स्पीकर को वाल सॉकेट की जरुरत होगी।

होम मिनी के भी मुख्यत: गूगल होम की तरह ही फंक्शन्स हैं। यह सामान ऑडियो फॉर्मेट सपोर्ट करता है। इसमें भी कनेक्टिविटी के लिए वाई-फाई और ब्लूटूथ के साथ-साथ क्रोमकास्ट और क्रोमकास्ट ऑडियो बिल्ट-इन मौजूद है। इसमें 40mm का ड्राइवर और सिंगल माइक्रो यूएसबी पोर्ट मौजूद है।

विदेश