वाशिंगटन। प्रिंस हैरी और मेघान मर्केल के विवाह समारोह में न तो अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप दिखेंगे और न ही फर्स्ट लेडी मेलानिया। इसी तरह से अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा व उनकी पत्नी मिशेल भी इस समारोह में नहीं दिखेंगी। वजह केवल इतनी है कि हैरी और मेघान ने किसी भी राजनीति हस्ती को विवाह में शामिल होने का न्योता ही नहीं दिया है। यहां तक कि ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरीजा मे भी विवाह में शामिल नहीं होंगी। उन्हें भी आधिकारिक तौर पर निमंत्रण नहीं भेजा गया है।

ब्रिटिश सिंहासन के पांचवे दावेदार प्रिंस हैरी 33 साल के हैं जबकि अमेरिकन अभिनेत्री मर्केल 36 साल की। उनका विवाह 19 मई को होना है। सूत्रों का कहना है कि बराक ओबामा व उनकी पत्नी मिशेल को हैरी व मर्केल का करीबी माना जाता है, लेकिन इसके बावजूद भी उन्हें नहीं बुलाया जा रहा, क्योंकि हैरी व मर्केल ने विश्व के किसी भी राष्ट्राध्यक्ष को विवाह में न बुलाने का फैसला लिया है।

2011 में हुई ड्यूक व डचेस ऑफ कैंब्रिज के विवाह से यह समारोह पूरी तरह से अलग है। तब विश्व के तमाम नेताओं ने शिरकत की थी। सीएनएन के हवाले से बताया गया कि विश्व के कुछ नेता समारोह में दिखाई दे सकते हैं, लेकिन उन्हें केवल प्रिंस हैरी या फिर मर्केल से संबंधों के चलते बुलाया गया है। विवाह विंडसर कास्टल के सेंट जार्ज चपेल में होंगी। यह उस वेस्टमिंस्टर अब्बे की तुलना में छोटी जगह है, जहां प्रिंस विलियम व केट मिडलेटन की शादी हुई थी। 

विदेश