चेन्नई : सैम बिलिंग्स के तूफानी अर्धशतक से चेन्नई ने आंद्रे रसेल की ताबड़तोड़ पारी पर पानी फेरते हुए इंडियन प्रीमियर लीग के बड़े स्कोर वाले बेहद रोमांचक मैच में कोलकाता को पांच विकेट से हराकर लगातार दूसरी जीत दर्ज की. कोलकाता ने रसेल की 36 गेंद में 11 छक्कों और एक चौके की मदद से नाबाद 88 रन की पारी की बदौलत छह विकेट पर 202 रन का बड़ा स्कोर खड़ा किया. रसेल आईपीएल में अपनी सर्वश्रेष्ठ पारी के दौरान कप्तान दिनेश कार्तिक (26) के साथ छठे विकेट के लिए 7.4 ओवर में 76 रन की साझेदारी भी की. रोबिन उथप्पा ने भी 16 गेंद में 29 रन की पारी खेली. 

इसके जवाब में चेन्नई की टीम ने सैम बिलिंग्स (56) के अर्धशतक और सलामी बल्लेबाजों शेन वाटसन (42) और अंबाती रायुडू (39) की उम्दा पारियों से एक गेंद शेष रहते पांच विकेट पर 205 रन बनाकर जीत दर्ज की. बिलिंग्स ने 23 गेंद की अपनी पारी में पांच छक्के और दो चौके मारे. टीम को लक्ष्य तक ड्वेन ब्रावो (नाबाद 11) और रविंद्र जडेजा (नाबाद 11) ने अंतिम ओवर में एक-एक छक्का जड़कर पहुंचाया.

लक्ष्य का पीछा करने उतरे चेन्नई को वाटसन (42) और रायुडू ने तेज शुरुआत दिलाई. वाटसन ने पहले ओवर में विनय कुमार की लगातार गेंदों पर दो चौके और एक छक्का जड़ने के बाद पीयूष चावला की गेंद को भी दर्शकों के बीच पहुंचाया. रायुडू ने भी चावला के ओवर में दो छक्कों और एक चौके के साथ चौथे ओवर में टीम के 50 रन पूरे किए. 

वाटसन ने टाम कुरेन का स्वागत चौके और छक्के के साथ किया लेकिन इसी ओवर में एक और छक्का जड़ने की कोशिश में बाउंड्री पर रिंकू सिंह का कैच दे बैठे जिससे रायुडू के साथ उनकी 75 रन की साझेदारी का अंत हुआ. उन्होंने 19 गेंद का सानमा करते हुए तीन छक्के और तीन चौके मारे. सुपरकिंग्स ने पावर प्ले में एक विकेट पर 75 रन बनाए. 

कुलदीप ने इसके बाद रायुडू को स्थानापन्न शिवम मावी के हाथों कैच कराया जबकि सुरेश रैना (14) सुनील नारायण की गेंद पर विनय कुमार को कैच दे बैठे. बिलिंग्स और महेंद्र सिंह धोनी (25) ने इसके बाद पारी को आगे बढ़ाया. धोनी ने कुलदीप की लगातार गेंदों पर चौका और छक्का जड़ा. कुरेन की गेंद पर बिलिंग्स को उथप्पा ने जीवनदान दिया जिसके बाद उन्होंने इसी ओवर में दो छक्के मारे. 

चेन्नई को अंतिम पांच ओवर में जीत के लिए 58 रन की दरकार थी. चावला ने इसके बाद को विकेटकीपर कार्तिक के हाथों कैच कराया. बिलिंग्स ने कुरेन की गेंद पर एक रन के साथ 21 गेंद में अर्धशतक पूरा किया. बिलिंग्स ने इसी ओवर में छक्का जड़ा लेकिन अगली गेंद पर उथप्पा को कैच दे बैठे. उन्होंने 23 गेंद का सामना करते हुए पांच छक्के और दो चौके मारे. चेन्नई को अंतिम ओवर में 17 रन की जरूरत थी और ब्रावो ने विनय कुमार की पहली और जडेजा ने पांचवीं गेंद पर छक्का जड़कर टीम को जीत दिला दी. 

विदेश