नई दिल्ली। फेसबुक डाटा लीक का मामला अभी सुलझा भी नहीं है कि व्हाट्सऐप पर जासूसी का नया खुलासा हुआ है। ब्रिटिश मीडिया ने एक ऐप का खुलासा किया है जो मोबाइल में डाउनलोड किए जाने पर सभी कॉन्टेक्ट्स की व्हाट्सऐप एक्टिविट पर नजर रखता है।

mirror.co.uk की रिपोर्ट के अनुसार, चैटवॉच ऐप डाउनलोड करने पर यह आसानी से पता लगाया जा सकता है कि कौन से यूजर्स व्हाट्सऐप पर चैटिंग के लिए उपलब्ध हैं। व्हाट्सऐप के ऑनलाइन और ऑफलाइन फीचर्स का इस्तेमाल कर चैटवॉच यह जानकारी दे देता है कि सामने वाले ने आपका मैसेज देखा है या नहीं। यूजर के "Last Seen" फीचर डिसेबल करने का भी इस ऐप पर कोई असर नहीं होता है।

Chatwatch यह भी बता देता है कि कॉन्टेक्ट लिस्ट में शामिल लोगों ने आपस में कब-कब व्हाट्स ऐप पर बात की। हालांकि यह भी स्पष्ट किया गया है कि इस ऐप के जरिए सामने वाले के व्हाट्सऐप मैसेज नहीं पढ़े जा सकते हैं, लेकिन जितनी भी जानकारी इसके जरिए मिलती है, वह जासूसी से कम भी नहीं है।

Chatwatch को एंड्रॉइड पर फ्री में डाउनलोड किया जा सकता है, वहीं IOS यूजर्स को इसके लिए कुछ कीमत ($1.99) चुकानी होती है। जासूसी की शिकायतों के बाद IOS ने इस ऐप को हटा लिया है।

वहीं ऐप को बनाने वालों का दावा है कि इससे यूजर्स को मदद मिलती है। वे व्हाट्सऐप चैटिंग के लिए अपने फ्रैंड्स, फैमिली मैम्बर्स और एम्पलॉयिज को मॉनिटर कर सकते हैं।

ऐप्स की जासूसी रोकने के लिए करें यह काम

ऐप्स की उपयोगिता बढ़ती जा रही है, लेकिन इनकी जासूसी के खतरे भी सामने आ रहे हैं। यहां हम बताएंगे कि आप अपने फोन की सेटिंग्स में बदलाव कर ऐप्स की जासूसी से बच सकते हैं।

अपने फोन में Settings > Apps & notifications > App permissions पर जाएं। यहां आपको फोन के सभी सेंसर्स जैसे - कैमरा, लोकेशन, माइक्रोफोन, फोन, एसएमएस और स्टोरेज दिखाई देंगे।

हर ऑप्शन पर क्लिक कर आप देख सकते हैं कि आपके फोन में मौजूद कौन-सा ऐप उस तक एक्सेस रखता है। आप इस एक्सेस को बंद कर दें।

विदेश