वाशिंगटन। डाटा लीक मामला सामने आने के बाद दिग्गज सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक ने प्राइवेसी सेटिंग में व्यापक बदलाव का ऐलान किया है। इससे यूजर्स इस सोशल मीडिया पर अपनी जानकारी पर ज्यादा नियंत्रण पा सकेंगे।

ज्ञात हो ब्रिटिश फर्म कैंब्रिज एनालिटिका ने करीब पांच करोड़ फेसबुक यूजर्स के डाटा एक ऐप के जरिये हासिल किए थे। इस पर फेसबुक के संस्थापक मार्क जकरबर्ग ने माफी मांगी थी और बड़े बदलाव की बात कही थी।

फेसबुक के अनुसार, मोबाइल ऐप और प्राइवेसी सेटिंग में बड़े बदलाव किए गए हैं। यूजर्स डाटा सेटिंग और टूल्स को आसानी से खोज सकेंगे और फेसबुक से अपना निजी डाटा आसानी से हटा भी सकेंगे। यही नहीं सेटिंग्स मेन्यू को भी पूरी तरह बदल दिया गया है ताकि लोगों को इसे खोजने में किसी दिक्कत का सामना करना नहीं पड़े।

फेसबुक पर तीन यूजरों ने किया मुकदमा

मैसेंजर ऐप का इस्तेमाल करने वाले तीन यूजरों ने अपनी गोपनीयता के हनन का दावा करते हुए फेसबुक पर मुकदमा दायर किया है। तीनों का कहना है कि ऐप के जरिये उनके फोन कॉल और मैसेज की जानकारी ली जा रही थी।

फेसबुक ने रविवार को ही कहा था कि वह 2015 में गूगल एंड्रॉयड सिस्टम चलाने वाले यूजरों के कॉल डाटा को अपलोड कर रहा है। जिन लोगों ने इसकी इजाजत दी थी केवल वह ही इससे प्रभावित हो रहे हैं। ऐप की सेटिंग बदलने से लॉग डिलीट हो जाएगा।

विदेश