नई दिल्ली: भारतीय टेलीकॉम इंडस्ट्री में जियो की एंट्री ने सभी कंपनियों पर दबाव बनाया हुआ है. दूसरी कंपनियां भी लगातार सस्ती कॉल्स और फ्री डाटा देने को मजबूर हैं. पिछले कुछ महीनों पर नजर डालें तो सिर्फ एयरटेल ने ही जियो को टक्कर दी है. एयरटेल लगातार जियो के मुकाबले में अपने ऑफर्स पेश कर रही है. एक बार फिर एयरटेल ने अपने ग्राहकों के लिए धांसू ऑफर निकाला है. इस ऑफर के तहत ग्राहकों को 30 जीबी डाटा बिल्कुल फ्री मिलेगा.

VoLTE के बीटा प्रोगाम होगा शुरू
एयरटेल भी अब VoLTE के बीटा प्रोगाम का परीक्षण करने जा रही है. देश में सबसे पहले VoLTE बीटा प्रोगाम (वॉयस ओवर लॉन्ग टर्म इवोल्यूशन) की शुरुआत रिलायंस जियो ने की थी, लेकिन अब एयरटेल के अलावा अन्य दूरसंचार कंपनियां भी इस दिशा में कदम उठाने की तैयारी में है.

HD कॉल कर पाएंगे यूजर्स
VoLTE बीटा प्रोगाम की टेस्टिंग में यूजर्स को आकर्षित करने के लिए एयरटेल ने यह ऑफर दिया है. ज्यादा से ज्यादा ग्राहक हिस्सा ले सकें, इसके लिए कंपनी फ्री में 30GB डाटा दे रही है. VoLTE के जरिए ग्राहक इंटरनेट से डिस्कनेक्ट हुए बिना ही वॉयस कॉल कर सकेंगे और ये कॉल HD कॉल होगी.

इस तरह मिलेगा 30GB डेटा
एयरटेल से फ्री 30GB डाटा पाने के लिए आपको केवल अपने फोन के पहले सिम स्लॉट में एयरटेल की सिम डालनी होगी और VoLTE ऑप्शन का स्विच ऑन करना होगा. इसके बाद आपको 10GB डाटा मिल जाएगा. वहीं, अगला 20GB डाटा सर्विस फीडबैक के बाद दिया जाएगा. इसमें से 10GB डाटा चौथे हफ्ते और अगला 10GB डाटा 8वें हफ्ते में मिलेगा.

इन राज्यों में शुरू होगा प्रोग्राम
एयरटेल फिलहाल पश्चिम बंगाल, ओडिशा, असम, केरल, बिहार, पंजाब और आंध्र प्रदेश में VoLTE बीटा प्रोग्राम का परीक्षण करेगी. इस परीक्षण में शामिल होने के लिए आपके पास VoLTE का हैंडसेट और एयरटेल की 4G सिम होना जरूरी है.

विदेश