रायपुर। प्रदेश के मेडिकल, डेंटल कॉलेजों में ऑल इंडिया कोटा की पोस्ट ग्रेजुएशन (पीजी) सीट पर दाखिले की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। रजिस्ट्रेशन शुरू हो गए हैं। इस साल ऑल इंडिया कोटा सीट के प्रवेश नियमों में बड़ा बदलाव किया गया है।

ऑल इंडिया कोटा सीट राज्य कोटा में कंवर्ट न हों, काउंसिलिंग के पहले ही राउंड में सभी सीट भर जाएं और सीटों के लैप्स होने का खतरा न रहे, इसके लिए नियम कड़े कर दिए गए हैं।

इस सत्र से रजिस्ट्रेशन के साथ ही रजिस्ट्रेशन के लिए अनारक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को 25 हजार रुपए जमा करने होंगे, आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए यह फीस 10 हजार रुपए तय की गई है। अगर अभ्यर्थी सीट छोड़ता है, तो इतनी राशि जब्त हो जाएगी। अभ्यर्थी दाखिला लेता है तो जमा की गई फीस, ट्यूशन फीस में एडजस्ट हो जाएगी।

जल्द जारी होगा नोटिफिकेशन

केंद्र के इस नियम का अब के राज्य के मेडिकल कॉलेजों में भी पालन किया जाएगा। हालांकि जो नियम चिकित्सा शिक्षा विभाग से विधि विभाग को भेजा गया है, उसमें इसका प्रावधान नहीं किया गया है, लेकिन ये जरूर लिख दिया गया है कि केंद्र के जो भी नियम होंगे वे लागू होंगे। सूत्र बताते हैं की नियम प्रकाशन के लिए जा चुके हैं, 2 दिन में गजट नोटिफिकेशन जारी हो जाएगा।

ये भी थी समस्या

ऑल इंडिया कोटा सीट पर रजिस्ट्रेशन करवा लेने, चॉइस फिलिंग के बाद अभ्यर्थी राज्य कोटा सीट पर भी रजिस्ट्रेशन करवा लेता था। ऐसे में 2 सीट एक साथ फंस जाती थी। नए नियम से यह समस्या भी खत्म हो जाएगी।

राज्य में पीजी की 258 सीटें

पं. जवाहरलाल नेहरू मेमोरियल मेडिकल कॉलेज में पीजी की 122 सीट थी। इस सत्र में स्त्रीरोग विभाग को 2 और सीट की मान्यता मिली है। इनमें से 50 फीसद सीट ऑल इंडिया कोटा और 50 फीसद सीट राज्य कोटा से भरी जाती हैं। बिलासपुर मेडिकल कॉलेज सिम्स में 6 पीजी सीट हैं। वहीं 5 निजी डेंटल कॉलेजों में 128 पीजी सीटें हैं।

2 तरह से जमा कर सकते हैं फीस

नॉन रिफंडेबल रजिस्ट्रेशन फीस-

1000 रुपए- ऑल इंडिया कोटा/सेंट्रल यूनीवर्सिटी (अनारक्षित वर्ग के लिए)

500 रुपए- एसटी, एससी, ओबीसी, दिव्यांग।

5000 रुपए- डिम्ड यूनीवर्सिटी।

रिफंडेबल ट्यूशन फीस- जमा की गई राशि ट्यूशन फीस में समायोजित (एडजस्ट) की जाएगी।

25000 रुपए- ऑल इंडिया कोटा/सेंट्रल यूनीवर्सिटी (अनारक्षित वर्ग के लिए)

10000 रुपए- एसटी/एससी/ओबीसी/दिव्यांग

2 लाख रुपए- डिम्ड यूनीवर्सिटी में दाखिला लेने वाले अभ्यर्थियों के लिए।

ऑल इंडिया कोटा सीट पर प्रवेश नियम जारी हो चुके थे। उनका अध्ययन करके ही राज्य सीट पर प्रवेश के नियम तैयार किए गए हैं, जो विधि विभाग के पास हैं। संभव है की इस हफ्ते प्रवेश नियम जारी हो जाएं। - डॉ. जीतेंद्र तिवारी, प्रवक्ता, चिकित्सा शिक्षा संचालनालय

विदेश