फ्लोरिडा। अमेरिका के फ्लोरिडा में हुए गोलीकांड के तीन हफ्ते बाद गुरुवार को यहां गन सेफ्टी बिल पास हो गया। इस बिल के अनुसार, हथियार खरीदने की उम्र 18 से बढ़ाकर 21 वर्ष कर दी गई है। साथ ही स्कूल कर्मचारी अब अपने पास हथियार रख सकेंगे और कोई भी हथियार को खरीदने के लिए कम से कम तीन दिनों तक इंतजार करना पड़ेगा।

पिछले महीने पार्कलैंड के मार्जरी स्टोनमैन डगलस हाई स्कूल में हुए गोलीकांड में बचे लोगों विशेषकर छात्रों के अथक प्रयास के दबाव में आकर फ्लोरिडा राज्य की सरकार ने यह बिल पास किया है। घटना में मारी गई लड़की के पिता रेयान पेटी ने सोशल मीडिया पर पोस्ट कर बिल के पास होने पर सांसदों की सराहना की। फ्लोरिडा की सीनेट में बिल के समर्थन में 50 के मुकाबले 67 वोट पड़े। 10 डेमोक्रेट सांसदों ने 57 रिपब्लिकन सांसदों का साथ देते हुए बिल के पक्ष में मतदान किया। वहीं, 19 रिपब्लिकन सांसदों ने 31 डेमोक्रेट सांसदों का बिल के विरोध में साथ दिया।

अमेरिका के अल्बामा राज्य के हफमैन हाई स्कूल में बुधवार को गलती से चली गोली में एक छात्र की मौत हो गई, जबकि दूसरे छात्र की हालत अस्पताल में नाजुक बनी हुई है। पुलिस मामले की जांच कर रही है।

विदेश