नई दिल्ली: घी का नाम सुनते ही आपके दिमाग में मोटापे की बात आ जाती है. ज्यादातर लोगों को लगता है कि घी खाने से मोटापा बहुत तेजी से बढ़ता है. इसमें कोई दो राय नहीं है कि घी में कैलरी होता है, लेकिन इसके अलावा इसमें विटामिन, कैल्शियम, फॉस्फोरस, मिनरल और पोटैशियम जैसे भी कई पोषक तत्व होते हैं. ये पोषक तत्व शरीर के लिए बहुत जरूरी होते हैं. इसलिए उचित मात्रा में घी का इस्तेमाल स्वास्थ्य के लिए लाभदायक माना जाता है. 

दिमाग मजबूत करता है
मेडिकल रिसर्च में पाया गया है कि घी खाने से आपका दिमाग मजबूत रहता है. इसके अलावा यह आपके जोड़ों के दर्द में भी आराम पहुंचाता है. बालों में घी का मसाज करने से बाल जल्द सफेद नहीं होते हैं जबिक स्किन पर इस्तेमाल करने से स्किन चमकती है.

कोलेस्ट्रॉल घटाता है
रिसर्च में पाया गया है कि घी का इस्तेमाल करने से ब्लड और इंटेस्टाइन में मौजूद कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होती है. इसके अलावा यह बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी कंट्रोल रखता है. कोलेस्ट्रॉल के कंट्रोल में रहने से हार्ट सही तरीके से काम करती है और दिल से जुड़ी किसी तरह की बीमारी होने की संभावना कम हो जाती है. देसी घी में विटामिन K-2 की भी मात्रा होती है. यह विटामिन ब्लड सेल में जमा कैल्शियम को हटाने का काम करता है जिससे ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है.

फैट बर्न करता है
देसी घी शरीर में जमा फैट को बर्न करता है और इसे विटामिन में बदलता है. इस प्रक्रिया के दौरान आपका खाना जल्दी पच जाता है और आपका मेटॉलिज्म मजबूत होता है. घी का सेवन करने से कब्ज के अलावा पेट की हर तरह की समस्या ठीक हो जाती है. घी बॉडी में एनर्जी लेवल को भी मेंटेन रखता है. इसलिए ज्यादातर एथलीट घी को अपने खानपान में जरूर शामिल करते हैं.

विदेश